UPSC Full Form in Hindi
|

यूपीएससी का फुल फॉर्म क्या है? UPSC Full Form in Hindi 

UPSC Full Form in Hindi

यूपीएससी (UPSC) का फुल फॉर्म संघ लोक सेवा आयोग Union Public Service कमीशन होता है।

यूपीएससी (UPSC) क्या है?

यूपीएससी (UPSC) या संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) भारतीय सरकार की एक प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध संस्था है। यह संस्था भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारियों की भर्ती के लिए जिम्मेदार होती है। यूपीएससी केंद्र सरकार के लेवल A और लेवल B के पदों के लिए योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों की नियुक्ति के लिए परीक्षाएं आयोजित करती है।

यूपीएससी का इतिहास

यूपीएससी की स्थापना 1 अक्टूबर 1926 में हुई थी। इसकी पूरी व्यवस्था उस समय के ब्रिटिश सरकार के अधीन थी। पहले इसे रॉयल सिविल सर्विस कमीशन (Royal Civil Service Commission) के नाम से जाना जाता था, जो ब्रिटिश और भारतीय उम्मीदवारों की सिविल सेवा में भर्ती करने का कार्य करता था। इसके बाद 1924 में रिपोर्ट जारी की गई, जिसमें यह सुझाव दिया गया था कि सिविल सेवा में 40% पदों के लिए ब्रिटिश, 40% पदों के लिए भारतीय और 20% पदों के लिए भारतीय प्रांतीय सेवाओं के कर्मचारी चुने जाएं। यह प्रस्ताव ब्रिटिश सरकार द्वारा स्वीकार किया गया और यूपीएससी की स्थापना हुई।

यूपीएससी के कार्य

यूपीएससी का प्रमुख कार्य भारतीय सिविल सेवा और अन्य सरकारी पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित करना है। इसके अलावा यूपीएससी के कुछ अन्य महत्वपूर्ण कार्य हैं:

  1. केंद्र और राज्य सरकारी सेवाओं की नियुक्ति: यूपीएससी केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की सेवाओं के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति करती है।
  2. सीधी भर्ती: कई सरकारी पदों के लिए यूपीएससी द्वारा इंटरव्यू द्वारा कर्मचारियों की सीधी भर्ती की जाती है।
  3. राष्ट्रपति आयोग: यूपीएससी राष्ट्रपति आयोग को सलाह देने के लिए अधिकृत होती है। जब राष्ट्रपति ने संघ लोक सेवा आयोग से संबंधित मामले सोपने का फैसला किया होता है, तो यूपीएससी आयोग को सलाह देने का कार्य करती है।

यूपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में सिविल सेवा परीक्षा, भारतीय अनुवाद सेवा परीक्षा, भारतीय वन सेवा परीक्षा, भारतीय पुलिस सेवा परीक्षा, और अन्य परीक्षाएं शामिल हैं। ये परीक्षाएं देश के नवीनतम और योग्य अभ्यर्थियों को सरकारी सेवाओं में उच्च पदों की प्राप्ति का मार्ग प्रदान करती हैं।

इस प्रकार, यूपीएससी (UPSC) या संघ लोक सेवा आयोग भारतीय सरकार के लिए प्रशासनिक सेवाओं की नियुक्ति और भर्ती का महत्वपूर्ण केंद्र है। इसकी परीक्षाएं देश के युवाओं को सरकारी पदों में अवसर प्रदान करती हैं और उन्हें एक प्रशासनिक करियर की ऊंचाइयों को छूने का अवसर देती हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *